राकेट बॉयज़ वेब सीरीज का ट्रेलर हुआ रिलीज, दिखाई जाएगी भारत के पहले वैज्ञानिक की कहानी पढ़िए पूरी खबर

रॉकेट बॉयज़ का ट्रेलर 21 जनवरी को सोनी लिव ने अपने चैनल पे रिलीज कर दिया है।यह वेब सीरीज भारत के दो महान वैज्ञानिक होमी जहाँगीर भाभा और विक्रम साराभाई के बारे में है जिन्होंने ने कैसे भारत के आधुनिकता की नींव रखी और भारत को विज्ञान के विभाग में आगे ले गए।

कई वेब सीरीज में दिख चुके जिम सर्भ जहा होमी भाभा के रूप में दिखेंगे वही विक्रम सारा भाई जी का रोल ईश्वक सिंह करेंगे।

रॉकेट सिंह के ट्रेलर में दिखाया गया है 80 के दशक के भारत को कौन सी कठिनाइयां शुरुआत में उठानी पड़ रही थी और कैसे आज़ादी के बाद संघर्ष कर रहा भारत कैसे तकनीक के मामले में आगे बढ़ा।

कहा से शुरू होती है ट्रेलर?

इस ट्रेलर में दिखाया गया है कि युवा होमी भाभा और विक्रम साराभाई अपनी दोस्ती के साथ सामने आने वाले हर कठिनाई और नए भारत मे आने वाली हर समस्या को दरकिनार करते हुए तकनीक को आगे ले जाने का प्रयास कर रहे थे।ट्रेलर में न्यूक्लियर फिजिक्स के प्रयोग को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में प्रयोग करता दिखाया गया है। मशहूर अदाकार रजत कपूर ने भारत के पहले प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की भूमिका में दिखे है।

ट्रेलर में भावुक क्षण उस समय देखने को मिला जब हमारे स्वर्गीय डॉक्टर ऐ पी जे अब्दुल कलाम जी को युवा वैज्ञानिक के रूप में दिखाया गया जो मुस्कुराते हुए दिखे।

इस सीरीज का टीज़र जहा 15 अगस्त 2021 को ही रिलीज हो चुका था उस मौके पे सीरीज के मुख्य किरदार जिम सर्भ ने बताया कि यह सीरीज हमारे दो युवा वैज्ञानिक की है जिन्होंने नए आजाद भारत को आधुनिकता की ओर आगे बढ़ाने में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया वही सीरीज के दूसरे मुख्य कलाकार ईश्वक सिंह जिन्होंने बिक्रम साराभाई का रोल निभाया है उन्होंने कहा कि पर्दे पर देशभक्त का रोल निभाना उनके लिए गर्व की बात है और यह फ़िल्म हमारे वैज्ञानिकों को आगे बढ़ने में प्रेरित करेगी।

कौन है होमी भाभा?

अगर भारत आज न्यूक्लियर क्षेत्र में शक्तिशाली है तो उसका श्रेय काफी हद तक होमी भाभा जी को जाता है उनका जन्म 30 अक्टूबर 1909 में मुम्बई में हुआ था होमी भाभा जी को न्यूक्लियर प्रोग्राम का फादर भी कहा जाता है।वह कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में रिसर्च करते थे और उसके बाद 24 जनवरी 1966 में भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में को फाउंडर बने।

विक्रम साराभाई जी

13 अगस्त 1919 को अहमदाबाद में जन्मे साराभाई जी को भारतीय स्पेस प्रोग्राम का फादर कहा जाता है। विक्रम साराभाई जी को 1966 को जहा पदम भूषण अवार्ड तो 1972 में पद्म बिभूषन अवार्ड से नवाजा गया इस सीरीज में उनके और अब्दुल कलाम जी के बीच के बातचीत को भी दिखाया गया है।

दोस्तो अगर आप को भारत के तकनीक विभाग में उन्नति को देखना है तो आप यह सीरीज जरूर देखें और हमे बताये की कैसा लगा आपको इसका ट्रेलर हमे जरूर बताएं ।मिलते है आपसे अगले आर्टिकल में।

Gyan Sankhya Google News Publication

About Shubham Tiwari

Shubham Tiwari is the Founder and editor of Gyan Sankhya. Having more than 5+ years of experience in Bollywood News writing covering all the biggest happenings of The B-Town.