क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह थे शेन वार्न, बॉल ऑफ द सेंचुरी का रिकॉर्ड है उनके नाम

शुक्रवार को क्रिकेट जगत उस समय स्तब्ध रह गया जब ऑस्ट्रेलियन मीडिया से यह खबर आई कि दिग्गज लेग ब्रेक गेंदबाज़ शेन वार्न हमारे बीच नही रहें। द फॉक्स स्पोर्ट्स के मुताबिक शेन वार्न की संदिग्ध हालत में मौत हो गयी जिसके बाद हर कोई उनके द्वारा बनाये गए कीर्तिमानों को याद करने लगा। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट ले चुके शेन वार्न से ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ मुथैया मुरलीधरन के नाम पर ही है और इस वजह से उन्हें विश्व क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ घोषित किया जाता है।आज हम बताने जा रहे है शेन वार्न के वह अजूबे रिकॉर्ड जिसकी कोई भी गेंदबाज़ बस कल्पना ही कर सकता है साथ ही जानेंगे बॉल ऑफ द सेंचुरी को बेहद करीब से।

क्रिकेट के हर प्रारूप के बादशाह थे शेन वार्न, कलाइयों का जादूगर कहा जाता था उन्हें

विश्व क्रिकेट में जब भी महान गेंदबाज़ों की सूची बनेगी तो उसमें शेन वार्न का नाम जरूर अंकित रहेगा। शेन वार्न की खासियत यह होती थी कि उन्हें अपने गेंदों को घुमाने के लिए पिच से किसी प्रकार की जरूरत नही होती थी बल्कि वह अपनी गेंदबाजी की विविधता की वजह से महान गेंदबाज़ बने थे। उन्हें विश्व क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ इसलिए भी घोषित किया जाता है क्यों कि वह ऑस्ट्रेलिया की घास वाली पिच पर भी अपने फिरकी गेंदों का जादू चला देते थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मुकाबलों में 708 विकेट ले चुके शेन वार्न सिर्फ टेस्ट ही नही बल्कि एकदिवसीय मुकाबलों में भी 293 विकेट झटके थे।

क्या है बॉल ऑफ द सेंचुरी का इतिहास

शेन वार्न के नाम और जहा टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट लेने का रिकॉर्ड है वही इस महान गेंदबाज़ के नाम पर क्रिकेट जगत की सदी की सर्वश्रेष्ठ गेंद फेंकने का भी नाम दर्ज है। आइये आपको बताते है क्या है बॉल ऑफ द सेंचुरी की कहानी।

मैनचेस्टर में ओल्ड ट्रैफोर्ड में 1 993 की एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन, ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न द्वारा 1993 की एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन, ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न द्वारा दिए गए गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी कहा गया। इस गेंद ने पिच के लेग साइड से 90 डिग्री का एंगल बनाते हुए टर्न लिया और विकटो से जा टकराई। ऐसी गेंद क्रिकेट जगत में और किसी भी गेंदबाज़ ने नही डाली है अबतक। इस गेंद पर बोल्ड होने वाले बल्लेबाज थे इंग्लैंड के माइक गेटिंग। इस तरह इस गेंद को सदी की सर्वश्रेष्ठ गेंद से नवाजा गया।

Gyan Sankhya Google News Publication

About Shubham Tiwari

Shubham Tiwari is the Founder and editor of Gyan Sankhya. Having more than 5+ years of experience in Bollywood News writing covering all the biggest happenings of The B-Town.